1 दिसंबर को इन Gmail अकाउंट्स को बंद कर देगा Google, इसमें कहीं आपका खाता तो शामिल नहीं ?बचाना चाहते हैं तो तुरंत करें ये काम

Google/ Gmail Account : गूगल यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 1 दिसंबर से गूगल की नई पॉलिसी अपडेट होने वाली है। इसके तहत 1 दिसंबर से ऐसे जीमेल अकाउंट्स को डिलीट कर दिया जाएगा जो दो साल से इनऐक्टिव हैं।दूसरे शब्दों में कहें तो अगर आपने दो साल से कोई मेल सेंड या रिसीव नहीं किया है या फिर अपने इस अकाउंट को लॉगइन नहीं किया है, तो आप समझ लीजिए आपको Gmail अकाउंट 1 दिसंबर को डिलीट हो जाएगा।

1 दिसंबर से पहले पूरा करें ये काम वरना एक्टिव हो जाएगा डिलीट

  • अगर आपके पास भी कोई इनएक्टिव अकाउंट हैं और इसमें आपका डेटा मौजूद है तो आपको इसका जल्दी से बैकअप ले लीजिएगा। अगर आप अपने इनएक्टिव अकाउंट का बैकअप नहीं लेंगे तो आपका डेटा 1 दिसंबर को इस अकाउंट के साथ डिलीट हो जाएगा।
  •  अगर आपका अकाउंट  इनऐक्टिव है और आप उसे दिसंबर से पहले एक्टिव करना चाहते है तो उसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें, अगर आप अपने गूगल अकाउंट में ईमेल भेजते हैं, फोटो या ड्राइव डॉक्यूमेंट अपलोड करते हैं, या किसी भी Google सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपका अकाउंट बंद नहीं होगा।
  • आप अपने अकाउंट का एक बार पासवर्ड बदल दें। अगर आपने दो साल में एक भी बार जीमेल लॉगइन किया है तो अकाउंट को एक्टिव माना जाएगा और ये फिर डिलीट नहीं होगा।
  •  गूगल की नई पॉलिसी में स्कूल या कारोबारी जगत के गूगल और जीमेल अकाउंट को शामिल नहीं किया गया है। गूगल ओन्ड प्रोडक्ट जैसे जीमेल, ड्राइव, डॉक्स, मीट, कैलेंडर और फोटो को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। गूगल ने कहा कि YouTube और ब्लॉगर को इस लिस्ट से बाहर रखा गया है।

ऐसा करने से डिएक्टिव नहीं होगा कभी अकाउंट

  • बता दे कि Google की अपडेटेड इनऐक्टिव अकाउंट पॉलिसी जीमेल अकाउंट्स को दो बाद हटाने की अनुमति देती है, इसमें ड्राइव, मीट, डॉक्स के साथ-साथ यूट्यूब और तस्वीरें भी शामिल हैं।
  •  आपके जीमेल खाते को डिएक्टिव होने से बचाने के लिए आपको Google हर दो साल में कम से कम एक बार लॉग इन करने की सलाह देता है।
  • जीमेल में विशेष रूप से साइन इन करना आवश्यक नहीं है, इसके लिए  Google-संबंधित सेवा पर कोई भी गतिविधि आपके खाते की स्थिति को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *